गांव में चलने वाला बिजनेस। 10 हज़ार से 15 Lakh के Business 2023.

गांव में चलने वाला बिजनेस।
गांव में चलने वाला बिजनेस।

गांव में चलने वाला बिजनेस – कोई भी गावो में business सुरु करने के लिए आप जिस जगह पर है उस जगह के जरुरत को समझना पड़ता है , उसके बाद यह देखना होता है की आप जिस जगह पर business करेंगे उस जगह वह business चलने का चांस है या नहीं। वह Competition कितना है। आप ऐसा क्या अलग कर सकते है की आपका business चले।

गावो में चलने वाले बिजनेस के लिए हमे सबसे पहले यह देखना होता है की ऐसा कौन सा काम है जिसके लिए लोगो को अपने गावों से दूसरे सहर जाना पड़ता है। या अगर है भी तो उतनी अछि सुविधा नहीं है अगर आप अपने गावों की इन चीज़ो पर गौर करके इन्हे खोज पाते है तो आप आसानी से अपने गावो में Business सुरु कर सकते है और आपका वह बिज़नेस चलेगा ही चलेगा। हम आपको इस Article में ऐसे ही कुछ business बताने वाले है जोकि गावों में चल सकता है

कोई भी business सुरु करने से पहले आपको इसमें पैसे Invest करना ही पड़ता है। बस फर्क इतना होता है की किसी business को आप कम पैसे 10000 से 20000 के बिच सुरु क्र सकते है तो किसी Business को करने के लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसे (1 lakh से 5 lakh) लगना पड सकता है। इस article में हम आपको Business सुरु करने के लिए कितना पैसा लगेगा यह भी बताएँगे तो आप अपने बजट के हिसाब से अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है।

यह भी पढ़े :-

गांव में चलने वाला बिजनेस।

1.) दूध डेरी का Business गावों में करे।

अगर आप गावों में रहते है तो दूध Dairy खोलना आपके लिए एक अच्छा business हो सकता है आपने देखा होगा की गावों में कई लोग है जो गाये , भैस रखते है और उनके दूध को बेचने के लिए दूर किसी हलवाई के दूकान पर जाते है। उन्हें Daily जाना पड़ता है। आप अगर गावों में ही एक दूध Dairy खोलते है तो उन लोगो के लिए भी थोड़ा आसान हो जाता है वह आपको भी अपना दूध बेच देंगे और आस पास के गावों के लोग भी दूध आपके पास बेच सकते है अगर आप चाहे तो आप भी अपने पास 5 , 6 गए भैस रख सकते है।

दूध Dairy खोलने के लिए आपको ज़्यादा खर्चा नहीं आएगा आप 10 से 15 हज़ार में इस बिज़नेस को सुरु कर सकते है , आपको बस एक Milk Fat testing Machine और कुछ Container खरीदना पड़ेगा जिसमे आप दूध को रखेंगे।

इस Business में सबसे अच्छी बात ये है की आप इस काम को अपने घर से ही कर सकते है आपके पास पुरे दिन का दूध इकठा हो जाएगा तो आप उस दूध को टेम्पो से ले जाकर दूध factory में बेच सकते है। और पैसे कमा सकते है। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

2.) Cyber कैफ़े का Business गावों में करे।

गावों में लोगो को Technical चीज़ो की कम जानकारी होती है अगर आपको थोड़ी बहोत Laptop या Computer चलाना जानते है तो आप आसानी से इस Business को सुरु कर सकते है इसमें आपको ज़्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़गा।

Cyber कैफ़े खोलने के लिए इन बातो का रखे ध्यान।

  1. सबसे पहले आपके पास एक Laptop या Desktop और Printer होना चाहिए।
  2. आपको Computer की थोड़ी बहोत Knowledge होनी चाहिए। जैसे Online Form भरना , Online पैसा निकलना आना चाहिए , Print कैसे निकला जाता है etc. आप यह सब Youtube से भी सिख सकते है।
  3. आपको एक अच्छा Location ढूंढना होता है जहा ज्यादा लोग आते हो , आप किराया पर ले सकते है , आप अपने गावों में भी खोल सकते है अगर वह ऐसे Area में है जहा लोग Shopping करने आते है।
  4. आपके पास जोभी Customer आये उनको अच्छी Service दे। उनके साथ अच्छा व्यवहार रखे। ताकि जब भी उनके Online कोई काम हो तो वह आपके पास आये।

Cyber कैफ़े का business आप 50000 के अंदर सुरु कर सकते है। और अगर आपके पास पहले से ही Computer या Laptop है तो आप 10 से 20 हज़ार के अंदर इस business को सुरु कर सकते है। और अगर आपने किसी अच्छे Location पर खोला है जहा 5 , 10 गावों के लोग Shopping करने आते है तो आप आसानी से महीने का 50 हज़ार कमा सकते है। क्यूंकि हर महीने कोई न कोई नौकरी के Form निकलते है जिसे सभी Eligible Student भरते है या किशन के लिए कोई स्कीम आती रहती है। जिसे गावों में हर किशन भरते है तो आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

3.) खाद का का Business गावों में करे।

खाद का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो की गावों में सबसे ज्यादा चलता है क्यूंकि गावों में खेती होती है और यह Business गावो में लोग करते भी है अगर आप इस बिज़नेस को सुरु करना चाहते है तो आपको इन सभी चीज़ो की ज़रूरत होती है

सबसे पहले आपको खाद का बिज़नेस सुरु करने के लिए Licence की ज़रूरत पड़ती है। – Licence बनवाने के लिए आपको निचे दिए Documents का ज़रूरत पड़ेगा।

  1. आपके पास Agriculture से Graduation की Degree होनी चाहिए।
  2. आधार कार्ड ,पहचान पत्र , 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो , दुकान का खसरा नंबर , जमीन प्रमाण पत्र , प्रिंसिपल प्रमाण पत्र।
  3. खाद का Licence सिर्फ 2 साल के लिए Valid रहता है उसके बाद आपको फिर से Renew करवाना पड़ता है।
  4. खाद और बीज बेचने के लिए Licence बनवाने में 5000 का खर्चा लगता है।
  5. खाद और बीज का Licence बनवाने के लिए आपको कृषि बिहाग में जाकर Form Apply करना होगा और सरे Documents के Photo Copy Attached करदे Form के साथ और जमा करदे।
  6. 1 महीने के अंदर आपका Licence बजकर आ जाता है।

खाद और बीज का Business सुरु करने के लिए जब आपके पास licence बन जाएगा तो आप Wholesale से खाद और बिज़ खरीद कर बेच सकते है आपको खगाड़ का Stock जमा करने के लिए एक गोदाम की भी ज़रूरत होती है और इन खाद को खरीदनमे के लिए आपका Budget कम से कम 50 हज़ार से 1 लाख तक होना चाहिए। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

4.) Cement और Construction Materials का Business गावों में करे।

गावों हो या सहर आज कल हर जगह घर और buildings बनती ही रहती है , इसीलिए अगर आपके पास 5 से 10 लाख रुपया है और आप कोई Business करने का सोच रहे है तो Cement और Construction Material का Business आप कर सकते है।

आप घर बनने में Use होने वाले सामन जैसे – Cement , Rod , Tiles , Marbles , Basin , etc अपने दूकान में रख सकते है। Cement का Business सुरु करने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे Cement जोकि आपके गावों साइड ज्यादा Use होते हो उसका Dealership लेले।

Dealership लेने के लिए आप उस Company को Contact कर सकते है उनके Company का Dealership लेने के लिए उनके कुछ नियम और शर्ते को मान कर उनके Dealership ले सकते है सभी Company के नियम और शर्ते थोड़ा बहुत अलग होता है। लेकिन Cement dealer Ship लेने के कुछ सरते एक समान होती है जैसे –

  1. किसी भी Cement के Dealership लेने के लिए Company के पास 1 से 2 Lakh रूपया Security Money के तौर पर जमा करना होता है।
  2. आपके Bank statements और Tax Returns slip भी मांग सकती है।
  3. कम से कम 500 Square feet की जगह होनी चाहिए।

जब आप Company के सारे नियम और सरते को पूरा कर देंगे तो आपको उसकी Dealership मिल जाएगी उसके बाद आप अपनी दुकान में Construction से जुडी और भी चीज़ो जैसे Rod , Tiles etc का Dealership लेकर उसको बेच सकते है। इसके लिए आपको 500 sq feet की जगह गोदाम और सुरुवात में 2 या 3 Labour रख सकते है। तो आप यह Business गावों में करे सुरु और फायदा कमाए।

5.) Fast Food की दूकान का Business गावों में करे।

अगर आप कभी गावो गए होंगे तो आपने देखा होगा की गावो में ज्यादातर खाने के दुकान Hotel में समोसा , कचोरी , छोले और मिठाई ही मिलते है ऐसे में अगर आप गावों साइड अपने Market में Fast Food का दुकान जहा बर्गर , पिज़्ज़ा , चौमिन , मोमोस , मंचूरियन , etc मिलता हो खोलेंगे है तो ज्यादा चांस है की आपके दूकान में लोग ज्यादा आये।

आप चाहे तो अपनी है Hotel में इंडियन Food जैसे की पनीर चिली , लाछा पराठा , तंदूरी रोटी , कढ़ाई पनीर जैसा Item भी Add कर सकते है।

एक अच्छा hotel खोलने में आपको कम से कम 2 से 3 लाख रुपया लग सकता है। आप चाहे तो किराये पर भी खाने के लिए Hotel खोल सकते है। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

6.) बेकरी का Business गावों में करे।

बेकरी का बिज़नेस भी गावों के लिए एक अच्छा Business है। बेकरी का मतलब होता है वह जगह जहा पर Cake, Biscuit या Bread . etc बनता है। इन सभी चीज़ो के निर्माण के लिए आपको कुछ चीज़ो की ज़रूरत होती है जैसे :-

  1. मिक्सर मशीन , कूलिंग फ्रिज , चॉपिंग मशीन , ओवन , ड्रॉपिंग मशीन etc . इन सभी चीज़ो का इस्तमाल आपको पस सकता है जिसे आपको खरीदने के लिए आपको 2 लाख के आस पास खर्चा आ सकता है अगर आप Cake के साथ Bread , Biscuit , rolls वगेरा बनाएँगे तब इन सभी चीज़ो का खर्चा आएगा अगर सिर्फ Cake के लिए करेंगे तो कम में ही हो जाएगा।
  2. आपको किसी ऐसे जगह पर किराया या फिर खरीद कर दुकान करना चाहिए जाहा ५5 से 10 गावों के लोग marketing के लिए जाते हो तब आपकी ज्यादा मुनाफा होगा।

इस Business में गावों Side Competition कम है पर अब गावों में भी लोग Birthday , Anniversary , Party और Function Celebrate कर रहे है जिस कारण दमांद ज्यादा होते जा रही है इसीलिए आप जितनी जल्दी यह बिज़नेस सुरु करते है आपको उतना ज्यादा फायदा होगा। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

7.) Electronic Shop और Repairing का Business गावों में करे।

आप अगर कम पैसे में गावों में कोई Business करने की सोच रहे है तो Mobile या कोई भी Electronic items जैसे Freeze , Ac , Cooler , Mixer Grinder , Air Purifiers Repair करने की कला को जितनी जल्दी सिख लेते है आपको उतनाही फायदा होगा क्यूंकि धीरे धीरे बढ़ते time के साथ अब गावों में भी इन चीज़ो को demand बढ़ती जा रही है।

और आज कल गावों के शादी में भी इन सभी चीज़ो को Gift (दहेज़) के तौर पर दिया जाने लगा है। मतलब जब गावों में यह सब चीज़े का इस्तेमाल हो रहा है तो आने वाले समय में यह चीज़े ख़राब भी होंगी यानि कुल मिलकर आने वाले समय में अगर आप एक Electronic सामन Repairing Centre खोलते है तो आप आसानी से इसमें अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है और धीरे धीरे जब आपके पास पैसा आने लगेगा तो आप electronic शॉप भी खोल सकते है। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

आप सिखने के लिए Youtube का मदत ले सकते है या फिर कही सहर में जहा Electronic सामान के रिपेयरिंग होता है तो आप वहा जाकर कुछ महीने या साल कम पैसे में काम करके सिख सकते है , या फिर आपको प[अत हो की कही Electronic Item को Repair करना सिखाया जाता है तो आप वह भी class करके सिख सकते है।सिखने के बाद आप अपने गावों में Electronic Repairing सेंटर खोल सकते है 15 से 20 हज़ार में।

8.) किराना की दूकान , कपडे की दूकान का Business गावों में करे।

किराने का दुकान और कपडे का दुकान एक ऐसा Business है जो सबसे ज्यादा किया जाता है और हर जगह किया जाता है और इसमें भी फायदा बोहोत है क्यूंकि हर इंसान को खाने और कपड्रे की ज़रूरत तो होती ही है।

इन Business में किसी को ज्यादा फायदा होता है तो किसी को कम , इस Business में सफलता पाने के लिए आपको अच्छे Strategy की ज़रुरत होती है अगर आप गावों में किराने या कपडे की दूकान खोल रहे है तो आपको अपने दूकान में अच्छे Faculty देंय होगी जैसे की जाओ में नहीं होता आप सहरो की तरह Faculty देने की कोसिस करे ताकि ग्राहक Attract हो आप जराहक से अच्छे से व्यवहार रखे ताकि वह आपके दूकान से बार बार shopping करे।

आप जब अपना दुकान की Opening करे तो कुछ महीने के लिए Discount दे ताकि ग्राहक आपके दूकान में आये। आप ज़्यादा मार्जिन नहीं कामये बल्कि ज्यादा सामान बेचने पर focus करे।

आपको कपडे की दूकान खोलने में लगभग 2 लाख का खर्चा आ सकता है आप कपडे की दुकान खोलने के लिए Wholeseller से Contact करे। उनके कपडे की Quality Check करे और अछि हो तभी ऊके कपडे wholesale में खरीद कर अपनी दुकान में बेचे। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए

आप किरणे की दूकान का Business करने के लिए भी अपने जिले में किरणे सामान वाले Whole Seller को Contact करे उनसे सामान ख़रीदे और बेचे इस आप 50 हज़ार के खर्च में भी सुरु क्र सकते है।

9.) Cosmetic सामन की दूकान का Business गावों में करे।

Cosmetic सामान की दूकान का मतलब है की वह दूकान जहा सजने सवारने की चीज़े मिलती हो जैसे :- makeup करेने का सारा सामान , Creams & Lotions , Rolled Gold Jewellery , Bangles etc .

आप अगर गावों में कोई Business करने का सोच रहे है तो आपके लिए Cosmetic की दुकान एक शानदार बिज़नेस हो सकता है गाँव में इस तरह की दूकान बहुत कम देखने को मिलते है या होता भी है तो काफी छोटा सा ऐसे में अगर आपके पास कोई अच्छा जमीन है तो या फिर किसी ऐसे जगह जहा Market लगते है वहा किराये पर एक अच्छी Cosmetic की दूकान खोल सकते है जिसमे आपकी हर Item सजा के रखे तो सबको दिखे।

और सजना सवरना किसी पसंद नहीं होता है कोई भी जब आपके दूकान के आस पाश से गुजरे तो आपके दूकान पर जरूर आये। अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते है तो आप इस Business से अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते है। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

इस Business को सुरु करने के लिए आप सामान खरीदने के लिए अपने Area के किसी अच्छे Wholesaler को ढूंढे जोकि Cosmetic का सामान supply करते हो उसके बाद उनसे सामन खरीदके अपनी दुकान में बेचना सुरु करे।

10.) आटा मिल , Rice मिल , तेल मिल Flour Mill का Business गावों में करे।

गावों में खेती काफी ज़्यादा होती है जिसमे गेहू , चावल , तेल , गाना इत्यादि उगाये जाते है। ऐसे में अगर आप अपने गावों में कोई मिल खोल दे जिसमे आपको काफी मुनाफा हो सकता है।

मिल दो तरह के होते है एक सिंपल मिल होती है जिसमे आपको कम खर्च आता है। गावों में यह मिल ज्यादातर लोग के पास होता है जहा लोग अपने अननाज़ को ले जाकर पिसवाते है। जिसे हम आता चाकी भी कहते है। यह मिल आप 50000 हज़ार के आस पास खरड़ क्र अपना बिज़नेस सुरु क्र सकते है जिसमे लोग आएंगे और आपसे अपने आटा पिसवाके आपकोपेसे देंगे और चले जाएंगे आपने गावों में अक्सर ये देखा होगा।

दूसरा होता है Flour mill का Business गावों में करे , Flour mill अगर आप यह मिल लगते है तो समझिये आप अपनी कोई Brand खोल रहे है। इसमें आप गावों में किसानो से गेहू खरीदते है और उसे साफ़ सफाई करके उससे पीस कर उसका पैकिजिंग करते है फिर Wholesaler या दूकानदार के थ्रू आप अपने Product को बेचते है। आप यह Business गावों में करे और फायदा कमाए।

लेकिन इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपके कुछ चीज़ो की ज़रूरत होती है जैसे :-

  • आपके पास कम से कम 10 लाख से 15 लखग रुपया Budget होना चाहिए।
  • 3000 फ़ीट लगभग ज़मीन होनी चाहिए।
  • आपको काम करने के लिए Labour (मजदूर) रखने होंगे।
  • आपको Licence बनवाने होंगे। इससे आपको घबराना नहीं है अगर आप कोई भी Business सुरु करना चाहते है तो आपको Licence बनवाना ही होता है Online इसकी जानकारी ले सकते है।
  • अगर आप यह सब कर लेते है तो आप इस बिज़नेस को आसानी से सुरु कर सकते है।

अगर इस Business में Investment ज़्यादा है तो इस बिज़नेस को अगर आप अच्छे प्लान के साथ करते है तो आप इसमें सफल होंगे और पैसा भी खूब कमा सकते है।

निष्कर्ष :- गांव में चलने वाला बिजनेस।10 हज़ार से 15 Lakh के Business 2023 .

अपना इस आर्टिकल गांव में चलने वाला बिजनेस के माध्यम से हमने आपको 20 हज़ार से लेकर 20 Lakh तक के 10 Business बताये है आप अपने बजट के हिसाब से अपने Business को सुरु कर सकते है मैंने बराय है की Business को आप कैसे सुरु कर सकते है , आपको किन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी , आप कीस तरह से बिज़नेस कर सकते है , यह सब भी थोड़ा बताया है आप इन्हे Follow करके अपना बिज़नेस सुरु कर सकते है अगर फिर भी आपको इससे रिलेटेड कुछ पूछना है तो Comment करके पूछ सकते है।

धन्यवाद !

Scroll to Top
Ola Electric के सभी Scooters की Price घाटी देखे कितनी कम हुई । Realme P1 हुई Launched देखे क्या है खाश। Br Ambedkar के कुछ Famous Quotes Bajaj Pulsar NS 400 जल्द ही होने वाली है Launch Oppo A3 Pro Launched – पहली Complete Waterproof Mobile Realme GT Neo 3 है बेहद Stylish देखे Details Realme P1 Series होगी जल्द ही भारत में Launch देखे Details Top 5 सबसे बेहतरीन Smartwatch 5000 रूपए तक Samsung galaxy m55 5g हुई Launched देखे Details , Price Vivo X100 120W Fast Charging के साथ चुटकियों में होगा Full charge